अंग्रेजों के समय का 150 मीटर लंबे एक कालीन बंकर का पता लगाया है

अंग्रेजों के समय का 150 मीटर लंबे एक कालीन बंकर का पता लगाया है

live in hindi latest news bharat ka ujala


महाराष्ट्र राजभवन के नीचे 150 मीटर लंबे ब्रिटिश कालीन बंकर का पता चला


मुंबई: महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव ने मालाबार हिल स्थित राजभवन परिसर में अंग्रेजों के समय का 150 मीटर लंबे एक बंकर का पता लगाया है, जो कई दशकों से बंद पड़ा था.

इसका मुआयना करने राज्यपाल खुद उसके अंदर उतरे. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उनका साथ दिया. इस दौरे के बाद मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर बताया कि बंकर 5 हजार स्क्वायर फीट में फैला है. इसकी लंबाई 150 मीटर है और ऊंचाई 12 फ़ीट. खास बात है कि बंकर आज भी मजबूती के साथ खड़ा है

राज्यपाल ने बंकर को तब खोलने का निर्देश दिया था, जब तीन महीने पहले पुराने लोगों ने उन्हें राजभवन के भीतर एक सुरंग मौजूद होने के बारे में बताया था.



यह गोलाबारूद और हथियारों को रखने के लिए तैयार किया गया था. इसी के साथ कुछ हिस्से में लोगों के रहने के लिए कमरे भी बने हुए हैं. इस बंकर की शुरुआत एक बड़े कामकाजी इलाके से होती है और बाद में पर्याप्त वेंटिलेशन के साथ ही गटर की रचना के साथ ये आगे बढ़ती है.



इस बैरक की सूचना तुरंत ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भी दी गई. साथ ही जानकारों को इसके अधिक तथ्यों को उजागर करने के लिए बुलाया गया है. गौरतलब है कि राजभवन तीन दिशाओं से अरब सागर से घिरा है. वैसे हाल में ब्रिटिशकालीन सुरंग हाल छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के नीचे भी पाई गई थी.

  Similar Posts

Share it
Top